Friday, May 13, 2016

प्रशिक्षण रणनीति का उद्देश्य







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उद्देश्यों और रणनीतियों के साथ सिक्स सिग्मा Aligning हेनरी Killackey 0 सिक्स सिग्मा लागू किया गया है कि एक अच्छी तरह से प्रबंधित व्यापार में, संगठनों के उद्देश्यों और रणनीतियों और निरंतर सुधार सब मिलकर गठबंधन कर रहे हैं। संगठनात्मक उद्देश्यों सिक्स सिग्मा पहल की प्रभावकारिता और महत्व में वृद्धि। और सिक्स सिग्मा विशेषज्ञों की रणनीति का निष्पादन सुनिश्चित करने में एक अभिन्न भूमिका निभा सकते हैं। कई संगठनों में, हालांकि, रणनीति और उद्देश्यों के बीच महान भ्रम हो रहा है। वे संगठनों में, अक्सर एक परिणाम के रूप में, कॉर्पोरेट रणनीति की समझ का एहसास कभी नहीं किया जाता है, उद्देश्यों के विषय से बाधित कर रहे हैं और कर रहे हैं के रूप में रूप में दुर्लभ वरिष्ठ स्तर रणनीति बैठकों,। एक संगठन में यह करने की इच्छाओं को जहां जगह को पाने के लिए रणनीति के निष्पादन के लिए आवश्यक है। रणनीति की समझ के बिना, निष्पादन एक असंभव हो जाता है। रणनीति उद्देश्य बनाम इसलिए रणनीति और उद्देश्यों के बीच क्या अंतर है? उद्देश्य संगठन को प्राप्त करने का प्रयास है कि लक्ष्य कर रहे हैं। वे कर्मचारियों को उनके काम के महत्व की याद दिलाता है जरूरत है, जहां प्रदर्शन मेट्रिक्स, रणनीतिक योजना, मिशन के बयान और कहीं में परिलक्षित होते हैं। रणनीति अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए संगठन को सक्षम करने के लिए जा रहा है कि कार्रवाई की योजना है। उद्देश्यों और रणनीतियों के बीच संबंधों का एक उदाहरण के रूप में, यहाँ एक उद्देश्य और उसके साथी की रणनीति है: उद्देश्य: 15 प्रतिशत से प्रत्येक सप्ताह ऑनलाइन हस्ताक्षर करने वाले ई-समाचार पत्र के ग्राहकों की संख्या में वृद्धि। रणनीति: के बजाय ई न्यूजलेटर आता है जब एक पंजीकरण कदम एक पुष्टिकरण कदम बाद में पीछा आवश्यकता है कि एक प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन ई-समाचार पत्र के एक एक कदम प्रक्रिया के लिए हस्ताक्षर करें। (और रणनीति की सफलता के लिए नए ग्राहकों को बदलने के बाद तीन महीने के लिए प्रत्येक सप्ताह की संख्या की प्रक्रिया बदलने से पहले तीन महीने के लिए एक सप्ताह के नए ग्राहकों की औसत संख्या की तुलना द्वारा मापा जाएगा।) वे समझ नहीं रहे हैं, क्योंकि बहुत बार रणनीतियों निष्पादित नहीं कर रहे हैं। संतुलित स्कोरकार्ड सहयोगात्मक, एक शैक्षिक, प्रशिक्षण, अनुसंधान और विकास फर्म के मुताबिक, दस में से नौ कंपनियों रणनीतियों को लागू करने में विफल और कार्यकारी दल के 85 प्रतिशत की रणनीति पर चर्चा प्रति माह कम से कम एक घंटे खर्च करते हैं। रणनीति के लिए संबंध की इस कमी के साथ, यह संगठन अपने उद्देश्यों को प्राप्त नहीं है के रूप में क्यों कोई आश्चर्य नहीं है। एक संगठन स्पष्ट रूप से अपनी रणनीति को स्थापित करने में सक्षम है लेकिन, जब कार्यान्वयन की पूरी प्रक्रिया के वरिष्ठ नेतृत्व के माध्यम से रणनीति के संचार के साथ शुरू होता है। वरिष्ठ प्रबंधन, संगठन के लिए रणनीति संवाद की रणनीति को सही ठहराने और खरीद में रणनीति के लिए स्थापित करना चाहिए। संचार संगठन के शीर्ष के साथ शुरू होता है और नीचे करने के लिए चला जाता है कि एक प्रक्रिया है। हालांकि, रणनीति निष्पादन की वास्तविक प्रक्रिया संगठन के नीचे के साथ शुरू होता है। संगठनात्मक साइलो के भीतर कर्मचारियों की रणनीति शामिल है कि गतिविधियों प्रदर्शन। यह एक संगठन अपने उद्देश्यों को प्राप्त कर सकते हैं कि कर्मचारियों की दैनिक गतिविधियों के माध्यम से होता है। तो, अधिकारियों की रणनीति तैयार करने और संवाद स्थापित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं बस के रूप में, कर्मचारियों रणनीति को क्रियान्वित करने में जरूरी है। सिक्स सिग्मा के सामरिक भूमिका संगठनात्मक उद्देश्यों सिक्स सिग्मा पहल की प्रभावकारिता और महत्व को बढ़ा सकते हैं। रणनीति के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए मार डाला है, वहीं सिक्स सिग्मा विशेषज्ञों की रणनीति का निष्पादन सुनिश्चित करने में एक अभिन्न भूमिका निभा सकते हैं। उद्देश्य विशिष्ट सिक्स सिग्मा परियोजनाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता दे सकते हैं। एक संगठन में 25 प्रतिशत से ग्राहकों की संतुष्टि में सुधार करना चाहता है, तो उदाहरण के लिए, ग्राहक की आवाज से संबंधित सिक्स सिग्मा परियोजनाओं को प्राथमिकता से लेते हैं और ग्राहक से संबंधित लक्ष्य को प्राप्त करने के संगठनात्मक रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन सकता है। इस मामले में रणनीति निष्पादन का एक हिस्सा बनने के लिए, सिक्स सिग्मा पेशेवरों, ग्राहक सर्वेक्षण, परीक्षण प्रश्नावली विकसित ग्राहक डेटा इकट्ठा, डेटा का विश्लेषण और कुछ गतिविधियों नाम करने के लिए फोकस समूहों स्थापित कर सके। इसके अलावा, कुछ पुरानी परियोजनाओं कॉरपोरेट उद्देश्यों के माध्यम से नया जीवन दिया जा सकता है। एक चैंपियन द्वारा समर्थित नहीं किया गया है कि परियोजनाओं के लिए विचारों पुनः शुरू किया और संभवतः नए उद्देश्यों की प्रासंगिकता के माध्यम से समर्थन हासिल किया जा सकता है। संगठनात्मक उद्देश्यों सिक्स सिग्मा परियोजनाओं के साथ पंक्ति में दे करके, सिक्स सिग्मा पेशेवरों कैसे रणनीति पर अमल करने के लिए कर्मचारियों को दिखाने में नेताओं के रूप में सेवा कर सकते हैं। इसके अलावा, चैंपियंस और मास्टर ब्लैक बेल्ट के लिए सिक्स सिग्मा परियोजना के चयन की प्रक्रिया में सुधार करने के लिए, सिक्स सिग्मा पेशेवरों Paretos सिद्धांत, या 80-20 शासन के साथ संगठनात्मक उद्देश्यों द्वारा स्थापित की जरूरत है तालमेल कर सकते हैं। इस तरह के बचत, सफलता, लागत और पूरा होने के समय की संभावना के रूप में कारकों को शामिल करने के माध्यम से, सिक्स सिग्मा पेशेवरों उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक हैं कि परिणाम के 80 प्रतिशत उत्पन्न कर सकते हैं कि परियोजनाओं के लिए आवश्यक 20 प्रतिशत प्राप्त कर सकते हैं। उद्देश्यों परियोजनाओं की सही प्रकार से सिक्स सिग्मा पेशेवरों मार्गदर्शन कर सकते हैं, इस तरह के Paretos सिद्धांत के रूप में तर्क के आधार पर परिसर सफलता के लिए आवश्यक हैं कि विशिष्ट परियोजनाओं की पहचान करने में सहायता कर सकते हैं। सिक्स सिग्मा पेशेवरों को पारंपरिक रूप से लागत बचत के प्रदर्शन के लिए जाना जाता है, वे भी रणनीति पर अमल, जो उन लोगों के रूप में माना जाना चाहिए। सबसे तत्काल संगठनात्मक उद्देश्यों के आसपास परियोजना के चयन की प्रक्रिया का निर्माण करके, सिक्स सिग्मा पेशेवरों को उनके खुद के काम के महत्व को बढ़ाने के लिए और संगठनों की सफलता के लिए उनके योगदान का अनुकूलन कर सकते हैं। आप इस लेख से प्यार करते हैं, तो आप भी प्यार हो सकता है



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